Friday, 25 August 2017

पंजाब-हरियाणा में तैनात अर्धसैनिक बलों पर रोज 3.5 करोड़ खर्च

राम रहीम केस: पंजाब-हरियाणा में तैनात अर्धसैनिक बलों पर रोज 3.5 करोड़ खर्च

रेप मामले में डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम पर फैसले से पहले पंजाब और हरियाणा में बिगड़े हालात के चलते भारी संख्या में सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है. राम रहीम के अनुयायी सड़कों पर उतर आए हैं. लिहाजा दोनों राज्यों में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए केंद्र सरकार की ओर से अर्धसैनिक बलों की 180 कंपनियां भेजी गई हैं.
पंचकूला के आस-पास काफी संख्या में अर्धसैनिक बलों की तैनात की गई है. साथ ही हेलिकॉप्टर और ड्रोन से निगरानी रखी जा रही है. अर्धसैनिक बलों की तैनाती समेत अन्य में राज्य सरकारों को भारी भरकम खर्च करना पड़ रहा है.
सूत्रों के मुताबिक कुछ राज्यों को छोड़कर जब भी केंद्रीय गृह मंत्रालय किसी राज्य को उसके यहां कानून व्यवस्था को कंट्रोल करने के लिए अर्धसैनिक बल भेजता है, तो उस राज्य को एक अर्धसैनिक बल की कंपनी के लिए एक लाख 95 हजार 300 रुपये प्रति दिन के हिसाब से भुगतान करना पडता है.
राम रहीम के मामले में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पंजाब और हरियाणा में लगभग 180 अर्द्धसैनिक बलों की कंपनियां भेजी हैं. इस हिसाब से पंजाब और हरियाणा सरकार को अर्धसैनिक बलों की 180 कंपनी के लिए प्रतिदिन करीब 3 करोड़ 51 लाख 54 हजार रुपये खर्च करने पड़ रहे हैं.