Sunday, 11 February 2018

जीवन में परेशानियां हैं तो जाहिर तौर पर इनके समाधान भी हैं, जरूरत है तो अपनी जानकारी के दायरे को विस्तृत करने की।

घर की खूबसूरती के साथ-साथ परिवार की खुशहाली का भी ध्यान रखते हैं ये वास्तु टिप्स


परेशानी या किल्ल

मनुष्य जीवन में कई परेशानियां आती-जाती रहती हैं, बहुत हे एकम लोग ऐसे होते हैं जिनका जीवन बिना किसी दुख-परेशानी या किल्लत के बीत जाता है, नहीं तो अधिकांश तो किसी ना किसी चीज की कमी को लेकर परेशान रहते ही हैं।


परेशानियां

किसी की शादी नहीं हो रही तो कोई एक अच्छी जॉब के लिए तरस रहा है, किसी का बिजनेस नहीं चल रहा तो कुछ ऐसे भी हैं जो सबकुछ होने के बाद भी खुशहाल जीवन के लिए तरस रहे हैं। जीवन में परेशानियां हैं तो जाहिर तौर पर इनके समाधान भी हैं, जरूरत है तो अपनी जानकारी के दायरे को विस्तृत करने की।

गृह

ये तो हम जानते ही हैं कि हमारा जीवन हमारे ग्रहों के आधार पर संचालित होता है, उनकी अच्छी-बुरी स्थिति और दशा ही हमारे जीवन को बनाने के साथ-साथ बिगाड़ने का काम भी करती है।


ज्योतिष विद्या

ज्योतिष विद्या में इन्हीं बिगड़े ग्रहों को सुधारने या शांत करने के विभिन्न उपाय दर्ज हैं, जिनका फायदा हम सिर्फ इसलिए नहीं उठा पाते क्योंकि हम इस विज्ञान को कल्पना या मनगढ़ंत मानते हैं। ज्योतिष विद्या की बहुत सी शाखाओं में से एक है वास्तुशास्त्र, जिसका संचालन हमारे वातावरण में मौजूद ऊर्जाओं के आधार पर होता है।


वास्तुशास्त्र

इस लेख के जरिए आप वास्तुशास्त्र से संबंधित कुछ ऐसी चीजों के बारे में जान पाएंगे जो आपकी परेशानियों का हल तो करेंगे ही साथ ही साथ आपके घर की सुंदरता बढ़ाने का काम भी बखूबी निभाएंगे।

लव बर्ड्स

बहुत सामान्य सा दिखने वाले ये लव बर्ड्स आपके घर में चल रहे क्लेश और शीत युद्ध को समाप्त कर सकते हैं। ये पति-पत्नी के बीच प्रेम को तो बढ़ाते ही हैं, साथ ही साथ परिवार के दूसरे सदस्यों में भी सौहार्द की भावना पैदा करते हैं।

क्रिस्टल बॉल

घर की पूर्वी दिशा में क्रिस्टल की बॉल टांगकर देखिए, ये ना सिर्फ आपके घर की शोभा बढ़ाएगी बल्कि घर के सदस्यों की सेहत और संपन्नता को भी दुरुस्त करेगी। क्रिस्टल बॉल्स आपके वातावरण की सारी नाकारात्मक ऊर्जाओं को सोख लेने की क्षमता रखती है।


पीतल का कछुआ

पीतल की धातु से बना कछुआ घर की संपन्नता के लिए बहुत कारगर सिद्ध होता है। यह परिवार के लोगों के लिए सौभाग्यशाली तो होता ही है साथ ही आर्थिक स्थिति भी मजबूत करता है। इसे ऐसी जगह पर रखें जहां से ये हर आने-जाने लोगों को नजर आएं।

तीन पैरों वाला मेंढक

आपने कई घरों या दुकानों में तीन पैरों वाला मेंढक देखा होगा, जिसके मुंह में सिक्का होता है। यह मेंढक घर में संपन्नता लाता है और आर्थिक परेशानियों को परिवार के सदस्यों से दूर रखता है। इसे बाथरूम या बेडरूम में रखना शुभ होता है।

विंड चाइम

वास्तुशास्त्र हो या फेंगशुई, दोनों के हिसाब से घर में विंड चाइम रखना शुभ होता है। घर में 5 छड़ों वाली विंड चाइम टांगने से आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश निश्चित होता है।