Tuesday, 20 June 2017

10 बेनामी संपत्तियां जब्त, राबड़ी और बेटे-बेटी पर केस दर्ज

लालू परिवार की 10 बेनामी संपत्तियां जब्त, राबड़ी और बेटे-बेटी पर केस दर्ज

बेनामी संपत्ति मामले में परिवार समेत लालू प्रसाद यादव की मुसीबतें बढ़ती जा रही हैं. आयकर विभाग ने लालू परिवार की 10 संपत्तियां जब्त कर ली है. इसके अलावा बिहार सरकार में मंत्री तेजस्वी यादव और लालू की बेटी और राज्यसभा सांसद मीसा भारती के खिलाफ केस दर्ज किया गया है. आयकर विभाग ने बेनामी संपत्ति मामले में लालू की पत्नी राबड़ी देवी के खिलाफ भी केस दर्ज किया है.
मुताबिक आयकर विभाग ने फौरी तौर पर वो सारी बेनामी संपत्ति जब्त कर ली है जो लालू यादव के बच्चों से जुड़ी हुई बताई जाती है. आयकर विभाग ने लालू की पत्नी राबड़ी देवी, बेटे तेजस्वी यादव, बेटी मीसा भारती और उनके पति शैलेष, बेटी रागिनी और बेटी चंदा की प्रॉपर्टी जब्त की है. इससे पहले लालू के बच्चों से जुड़ी बेनामी संपत्ति जब्त करने के आदेश सोमवार को ही जारी किए गए हैं.
साथ ही लालू यादव की बड़ी बेटी और राज्यसभा की सांसद मीसा भारती को आयकर विभाग ने तलब भी किया था, उन्हें जुलाई के पहले हफ्ते में आयकर विभाग के दफ्तर में पेश होकर बेनामी लेन-देन पर स्पष्टीकरण देने को कहा गया है.
इससे पहले आयकर विभाग ने 50 करोड़ की संपत्ति जब्त की थी. बेनामी एक्ट के मुताबिक विभाग को 90 दिन का समय स्पष्टीकरण देने के लिए देना होता है. अगर संबंधित पक्ष इसमें विफल रहता है तो जब्ती और कुर्की की कार्रवाई की जाती है.
गौरतलब है कि मीसा भारती और उनके पति शैलेश कुमार को आयकर विभाग ने दो बार समन भेजा लेकिन, वे पेश नहीं हुए. उनके वकील ने इसके पीछे मीडिया और सुरक्षा कारणों को वजह बताया. इससे पहले 6 जून को पेश न होने पर आयकर विभाग ने मीसा भारती पर 10 हजार का जुर्माना भी लगाया था. पिछले माह 23 मई को आयकर विभाग ने बेनामी संपत्ति के मामले में लालू यादव और उनके करीबियों से जुड़े 22 ठिकानों पर छापेमारी की थी हालांकि लालू ने छापेमारी की बात से इनकार किया था.